दिनभर की थकान मिटाने के लिए कुछ आसान उपाय, आजमाएं जरूर

दिनभर की थकान मिटाने के लिए कुछ आसान उपाय, आजमाएं जरूर

सेहतराग टीम

आज की लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल चुकी है। हर कोई कुछ न कुछ पाने के चक्कर में भागदौड़ में लगा हुआ है। चाहे वह बाहर हो या घर में व्यक्ति पूरा दिन काम में व्यस्त रहता है। व्यक्ति का यही काम उसको थका देता है। ज्यादा काम करने की वजह से शरीर में थकान आ जाती है, शरीर सुस्त हो जाता है। इसके बाद कोई काम करने का मन नहीं करता है, सिर्फ शरीर को आराम की जरूरत महसूस होती है। हालांकि कुछ आसान से तरीके हैं जिनसे दिनभर की थकान को मिटा सकते हैं। आइए जानते हैं वह तरीके...

पढ़ें- अगर हमेशा थकान महसूस होती है तो करें ये उपाय, रहेंगे हमेशा एक्टिव

थकान उतारने के लिए उपाय-

  • अपनी दो उंगलियों के पोरों से चेहरे की हल्की मालिश करें, इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। ऐसा कुछ देर करने के बाद आपको महसूस होगा कि थकान गायब सी हो गयी है।      
  • नाक के दोनों ओर हल्की मालिश करते हुए धीरे-धीरे दोनों आंखों के बीच वाले भाग से लेकर आंखों के नीचे भी हल्की मालिश करें। फिर इसी तरह से भौहों तक पहुंचें। भौहों पर हल्का दबाव डालते हुए अंदर से बाहर की ओर मालिश करें। अब आँखों के बाहरी किनारों पर मालिश करते हुए ललाट तक पहुँचें। इसके बाद आंखों के एकदम नीचे की ओर आएं। गालों के बीच हल्की मालिश करते हुए फिर ऊपर से ही मसूड़ों की भी मालिश करें। इसके बाद जबड़ों को अंगुलियों की पकड़ में लें और जबड़ों के किनारों पर हल्का दबाव डालें। थोड़ी देर में आपको अच्छा महसूस होगा।
  • कई बार सुगंधित तेल के प्रयोग से भी शरीर की थकावट को भगाया जा सकता है। सुगंधित तेल से प्रभावित अंग की हल्की मालिश करने से ताजगी महसूस होती है, इसके लिए सुगंधित तेल की कुछ बूंदें वनस्पति तेल में मिलाकर मालिश करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

जानें बैठने की सही मुद्रा क्या है और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्याओं से कैसे बचें

ये वो वैज्ञानिक तरीका है, जिससे आप तेजी से वजन कम कर पाएंगे

कमर दर्द में ये स्लीपिंग पोजीशन हैं बेहतर, बिना परेशानी आएगी सुकून भरी नींद

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।